Monday 18 September 2017

गुर्दे की पथरी का उपचार

गुर्दे की पथरी, या नेफ्रोलिथियासिस एक कठिन, क्रिस्टलीय खनिज पदार्थ है जो गुर्दे या मूत्र पथ मे होती है। गुर्दा की पथरी आम तौर पर गुर्दे में होती है और मूत्र प्रवाह के साथ शरीर से बाहर निकलती है। एक छोटा पत्थर, किसी भी लक्षण के बिना पार हो सकता है। लेकिन अगर पत्थर 5 मिलीमीटर से अधिक हो जाता है, तो यह मूत्रमार्ग मे रुकावट पैदा कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पीठ के निचले हिस्से या पेट में गंभीर दर्द हो सकता है।
विभिन्न पदार्थों से बने, चार प्रकार के गुर्दा पत्थर होते हैं - कैल्शियम, यूरिक एसिड, स्ट्रुविइट, सिस्टिन हैं। विभिन्न कारक इन पत्थरों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आनुवांशिकी और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन के कारण अधिकांश पत्थियां बनती हैं। जोखिम कारक में मूत्र में कैल्शियम का उच्च स्तर, मोटापा, कुछ खाद्य पदार्थ, कुछ दवाएं, कैल्शियम की खुराक, अतिपरजीविता, गाउट और पर्याप्त तरल पदार्थ न मिलना शामिल हैं।

गुर्दे की पथरी के लक्षण

पत्थर के आकार के आधार पर, मूत्र पथ के माध्यम से पत्थर का आंदोलन, अचानक गंभीर दर्द दे सकता है। पीठ के निचले हिस्से, पेट, और पक्ष अक्सर दर्द और ऐंठन की जगह होते हैं। गुर्दा की पथरी के अन्य लक्षणों में मूत्र में रक्त (लाल, गुलाबी, या भूरे रंग के मूत्र), उल्टी, मतली, बदबूदार पेशाब, ठंड लगना, बुखार, पेशाब करने की अक्सर आवश्यकता, छोटी मात्रा में पेशाब करना शामिल हैं।

गुर्दे की पथरी का निदान

गुर्दा की पथरी के निदान के लिए एक पूरा स्वास्थ्य इतिहास मूल्यांकन और एक शारीरिक परीक्षा की आवश्यकता है। अन्य परीक्षणों में शामिल हैं:
- कैल्शियम, फास्फोरस, यूरिक एसिड, और इलेक्ट्रोलाइट्स के लिए रक्त परीक्षण
- क्रिस्टल, बैक्टीरिया, रक्त, और सफेद कोशिकाओं की जांच करने के लिए यूरीनालिसिस।
- पेट एक्सरे
- अंतःशिरा पियलोग्राम
- पेट का सी-टी स्कैन
गुर्दे की पथरी के लिए उपचार
पत्थर के प्रकार और कारण के आधार पर, गुर्दे की पथरी के लिए उपचार भिन्न होता है।

छोटे पत्थरों के लिए:

छोटे गुर्दा की पत्थरों में से अधिकांश को आक्रामक उपचार की आवश्यकता नहीं होगी। आप इस तरह से एक छोटे से पत्थर पारित करने में सक्षम हो सकते हैं:
- एक दिन में छह से आठ गिलास पानी पीने से
- एक छोटा पत्थर पास होने से कुछ परेशानी हो सकती है, इसलिए हल्के दर्द को दूर करने के लिए, आपका डॉक्टर दर्द निवारक जैसे कि इबुप्रोफेन की सिफारिश कर सकता है।
- आपका डॉक्टर आपको एक अल्फा अवरोधक भी लिख सकता है, जो कि आपके मूत्रवाहिनी में मांसपेशियों को आराम देता है, जिससे कि आप गुर्दा की पथरी को और अधिक तेज़ी से और कम दर्द के साथ पारित करते हैं।

बड़े पत्थरों के लिए:

गुर्दे की पथरी जो बहुत बड़ी है, उन्हें अधिक व्यापक उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

1. औषधि-प्रयोग:

दर्द से राहत पाने में मादक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। संक्रमण की उपस्थिति होने पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज की आवश्यकता है। अन्य दवाओं में शामिल हैं:
- यूरिक एसिड पत्थरों के लिए एलोप्यूरिनॉल
- मूत्रल
- सोडियम बाइकार्बोनेट या सोडियम साइट्रेट
- फास्फोरस समाधान

2. अश्मरीभंजक:

एक्स्ट्राकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिपी बड़े पत्थरों को तोड़ने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। यह प्रक्रिया थोड़ी दर्दनाक हो सकती है और हल्के संज्ञाहरण की आवश्यकता हो सकती है।

3. टनल सर्जरी (पर्कूटनियस नैफ्रोलीथोटोमी):

पत्थरों को आपकी पीठ में एक छोटी सी चीरा के माध्यम से हटा दिया जाता है और ये तब आवश्यक हो सकता है जब:
- पत्थर बाधा और संक्रमण का कारण बनता है या गुर्दों को नुकसान पहुंचाता है
- पास करने के लिए पत्थर बहुत बड़ा हो गया है
- दर्द को नियंत्रित नहीं किया जा सकता

4. यूरेटेरोस्कोपी:

जब एक पत्थर मूत्रवाहिनी या मूत्राशय में फंस जाता है, तो आपका डॉक्टर एक उपकरण का उपयोग कर सकता है जिसे यूरेरोस्कोप कहा जाता है। संलग्न कैमरे के साथ एक छोटा तार मूत्रमार्ग में डाला जाता है, और मूत्राशय में जाता है। एक छोटा पिंजरा पत्थर पकड़ने और इसे हटाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
http://kidneystonemedicine.com/contact-us/

0 comments:

Post a Comment