Saturday 7 October 2017

वेजिना में होने वाले इंफेक्शन को रोकने के 10 तरीके

इस्ट औऱ फंगस हमारे वेजिना में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता हैं, लेकिन जब इनकी असामान्य रूप से संख्या में वृद्धि होने लगती है तो यह वेजिना में संक्रमण के कारण बनते हैं। इसी के कारण वेजिना में सूजन, पेशाब करते समय दर्द व जलन और खुजली की समस्या होने लगती है। वेजिना में होने वाला यह संक्रमण आपके लिए एक बहुत ही बड़ी समस्या बन सकता हैं वैसे तो वेजिना में होने वाले संक्रमण के लिए आप डॉक्टर के पास जा सकते है लेकिन अगर आप इस संक्रमण को समय पर ही रोक दे तो आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नही पड़ेगी। इस बात को तो आप भी मानेंगे कि इलाज से बेहतर रोकथाम होता है। आज हम आपको वेजिना में होने वाले इन संक्रमण के रोकथाम के लिए 10 उपाय

1. सूती अंडरवियर का प्रयोग करें
वेजिना इस्ट के संक्रमण से बचने के लिए आप सूती कपड़े से तैयार अंडरवियर का प्रयोग कर सकती हैं। सूती कपड़े की यह खुबी होती हैं कि यह आपकी वेजिना में होने वाली नमी को अवशोषित कर लेता है इतना ही नहीं इससे आपके वेजिना के क्षेत्र तक पर्याप्त मात्रा में हवा भी पहुंचती हैं। जबकि लाइक्रा या नायलॉन की अंडरवियर को पहने से पसीना आता हैं और किण्व का प्रजनन होने लगता है जिससे वेजिना में संक्रमण होने की संभावना ज्यादा होती है।

2. ढीले कपड़े पहनें
अगर आपको लगता हैं कि आपकी वेजिना में संक्रमण की समस्या होने लगी है तो अच्छा होगा की आप तंग कपड़े ना ही पहने उसके स्थान पर जितना हो सके ढीले कपड़ो का ही चुनाव करें। वैसे अगर संभव हो सके तो ढ़ीले कपड़ो में भी सूती कपड़ो का ही प्रयोग करें। इससे आपकी वेजिना में किसी तरह की संक्रमण की समस्या नही होगी।

3. सैनिटरी नैपकिन को एक समय अन्तराल पर जरुर बदलें
अगर आप अपनी सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को 4-5 घंटो के बाद बदलती हैं तो यह आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। मासिक धर्म के दौरान, हर कोई यही सलाह देता हैं कि आपको अपनी सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को 4-5 घंटे से पहले ही बदल देना चाहिए और ऐसा करने के पीछे एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारण हैं क्योकि सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को ज्यादा देर तक लगाए रखने से आपकी वेजिना में नमी होने लगती हैं। जिसके कारण आपको संक्रमण की समस्या हो सकती हैं।

4. सुगंधित वेजिना प्रॉडेक्ट का प्रयोग ना करें  
सुगंधित सैनिटरी नैपकिन और टैम्पोन का प्रयोग कभी नहीं करना चाहिए। क्योकि इनकी खुशबू से आपके वेजिना में जीवाणुओं का एक असंतुलन बन सकता है और इसी से वेजिना में संक्रमण का खतरा बनने लगता है और इसी कारण डॉक्टर भी खुशबूदार सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन का प्रयोग करने से रोकते है।

5. हर दिन दही खाएं
दही एक ऐसा आहार हैं जो स्वस्थ बैक्टीरिया से भरा हुआ होता है और इस कारण यह आपके वेजिना को संक्रमण से भी सुरक्षित रखता है। अच्छे बैक्टीरिया वेजिना मे होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करते है तो अच्छा होगा की आप हर दिन एक कप दही का जरुर खाएं इससे आपका स्वास्थ भी अच्छा बना रहेगा और आपकी वेजिना में भी किसी भी तरह की समस्या नही होगी।

6. गर्म पानी से ना नाहाएं
वेजिना में संक्रमण की समस्या अधिक नम और गर्म स्थिति में भी होती हैं। अगर आपकी वेजिना के क्षेत्र में गर्मी बनी रहेगी तो आपको संक्रमण की समस्या हो सकती है। अगर आप चाहती है कि आपको इस तरह की समस्या ना हो तो ठंडे पानी से ही स्नान करें तथा अगर आप गर्म पानी का प्रयोग करती भी है तो उसके बाद हमेशा ढीले कपड़े ही पहने।

7. खुद को तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें
किसी भी बीमारी या संक्रमण के बढने का सबसे बड़ा कारण आपका तनाव में रहना होता है अगर आप किसी भी ऐसी स्थिति से बचने का प्रयास करेगी जिसके कारण आप तनाव मुक्त रह सके तो आप किसी भी संक्रमण से बच सकती हैं।  इसके अलावा जब आपके शरीर को पूरा आराम नहीं मिलता है तो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है जिसके कारण आपका स्वास्थ खराब हो जाता हैं। अपने शरीर को आराम देने के लिए आवश्यक है कि आप पर्याप्त नींद लें। पूरे दिन काम करने के बाद आपके शरीर को कम से कम 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती हैं।

8. स्वस्थ आहार खाएं
जब हमारे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है तो हमारा शरीर कीटाणुओं और एंटीबॉडी से हमारी रक्षा करने में सक्षम नहीं हो पाता हैं। इसलिए अगर आप संतुलित आहार को अपने भोजन में शामिल करेंगे तो आपके शरीर को हर तरह के पोषक तत्व प्राप्त हो जाएंगे और आपका शरीर मजबूत बन जाएगा और वो किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी सक्षम हो सकेगा।

9. योनि को जरुरत से ज्यादा साफ न करें
हालांकि संक्रमण को रोकने के लिए वेजिना को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी होता हैं। लेकिन वेजिना को कठोर साबुन से साफ नहीं करना चाहिए क्योकि हमारा वेजिना काफी संवेदनशील होता है तो अगर आप एक कोमल साबुन का प्रयोग करेंगी तो आपके वेजिना को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

10. एंटीबायोटिक दवाओं से बचें
अक्सर लोग बैक्टीरिया को खत्म करन के लिए एंटीबायोटिक्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन एंटीबायोटिक्स का जरुरत से ज्यादा प्रयोग करने से हमारे शरीर में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो जाते है इसलिए जितना संभव हो उतना एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन को सीमित करने का प्रयास करें और जब भी एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग करें तो अपने चिकित्सक से परामर्श जरुर कर लें।

अगर आप इस टिप्स का नियमित रूप से पालन करेंगे तो आप वेजिना में होने वाले संक्रमण से बच सकती है लेकिन अगर आपको वेजिना क्षेत्र में ज्यादा ही परेशानी हो रही है तो आप अपने डॉक्टर से बात कर लें नहीं तो यह समस्या बढ़ भी सकती हैं। वेजिना से संबंधित समस्याओं के बारे में बात करना किसी भी तरह से गलत नही है लेकिन अगर आप उस और ध्यान नही देगी तो आपका स्वास्थ जरुरत से ज्यादा खराब हो सकता हैं।

http://hashmi.com/

0 comments:

Post a Comment