Friday 28 July 2017

महिलाओं की योनि में खुजली के कुछ प्रमुख कारण

महिलाओं या लड़कियों की योनि में खुजली होना एक आम समस्या है। यूं तो ज्‍यादातर महिलाएं इस बारे में खुल कर बात नहीं करती लेकिन जब यह समस्‍या असहनीय बन जाती है तब जा कर कुछ महिलाएं अपना मुंह खोलती हैं। योनि खुजली योनि (गुप्तांग) की बाहरी त्वचा पर खरोंचने की इच्छा को कहते हैं। यह एक कष्टप्रद समस्या है जिसका समय रहते इलाज बेहद जरूरी होती है। यह महिलाओं के लिए एक चिंताजनक समस्या है, खासकर अगर यह जीर्ण (क्रोनिक) रूप में होती है, और यह बहुत बड़ी असुविधा का कारण बन सकती है।

महिलाओं या लड़कियों की योनि में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में खमीर संक्रमण (ईस्‍ट इन्फेक्शन) होना, रोजाना सफाई-धुलाई न करने से अस्वच्छता का होना या फिर किसी एलर्जी के कारण हो सकता है। सेक्‍स, ज्‍यादा चीनी के सेवन, एंटीबॉयोटिक्‍स या फिर कमजोर इम्‍मयून सिस्‍टम की वजह से योनि में खमीर की संख्‍या बढ जाती है। यहां तक कि जो आप सुगन्‍धित बॉडी वॉश का प्रयोग करती हैं वह भी योनि के पीएच लेवल को बिगाड़ सकती है। ये दोनों कारण भी योनि के खुजली के कारक हो सकते हैं जिसका समय रहते रोकथाम और इलाज किया जाना बहुत जरुरी है।

योनि खुजली योनि की त्वचा और आसपास के क्षेत्र के एक झुनझुनी या असहज जलन है। खुजली प्रभावित क्षेत्र को खरोंचने के लिए इच्छा हो सकती है। खुजली और जलन दोनो एक खमीर संक्रमण है, इसके अलावा यह कैंडिडिआसिस के रूप में भी जाना जाता है और यह काफी आम है तथा इसके कई संभावित लक्षण हैं। लक्षण योनी मोटी, योनि से सफेद स्राव और लेबिया की सूजन, योनि के आसपास की त्वचा शामिल हैं। खमीर संक्रमण कभी कभी सेक्स के माध्यम से फैल सकता है, लेकिन हमेशा नहीं। ऐसी स्थिति में साफ-सफाई का ध्यान रखने के साथ डॉक्टर की उचित सलाह ली जानी चाहिए। अन्यथा शुरुआती संक्रमण और तकलीफदेह साबित हो सकता है।
यह समस्या खराब और गंदे अंडर गारमेंट पहनने से भी हो सकती है। साथ ही योनि के आसपास के अवांछित बालों को हटाने के दौरान रेजर या क्रीम के इस्तेमाल से हुई एलर्जी से भी खुजली हो सकती है।

http://hashmi.com/

0 comments:

Post a Comment